Tuesday, July 28, 2009

जोया : इस महिला के खून के प्यासे हैं आतंकी

तालिबान और अलकायदा आतंकी अफगानिस्तान की सबसे युवा सांसद रहीं मलालई जोया के खून के प्यासे हैं। वह कट्टरपंथियों के भी निशाने पर हैं। उन पर पांच बार जानलेवा हमले हो चुके हैं। महिला अधिकारों की बात करने और उन्हें समान कानूनी अधिकार दिए जाने की मांग उठाने के कारण वह आतंकियों के निशाने पर हैं। इसी के चलते 5 मई, 2006 को उन पर संसद में जानलेवा हमला भी किया गया।

फिर 21 जून, 2007 को जोया को संसद से बर्खास्त कर दिया गया। लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद जोया के फौलादी इरादों में कोई कमी नहीं आई है। उनका कहना है कि महिलाओं को अधिकार दिलाए बगैर उन्हें चैन नहीं है। वह संसद से सड़क तक संघर्ष जारी रखेंगी। 05 में अफगान की युवा सांसद के रूप में चुनी गई जोया ने संसद में अपराधी रहे लोगो की सांसद के रूप में मौजूदगी पर सवाल उठाया।

उनका कहना था कि अफगानिस्तान में लोकतंत्र मात्र एक दिखावा है। उनकी इस टिप्पणी पर न केवल उनकी पिटाई की गई बल्कि उन्हें संसद से बर्खास्त भी कर दिया गया। संसद से बर्खास्त करने की घटना ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खासा लोकप्रिय बना दिया। कनाडा, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, इटली तथा स्पेन के सांसदों का समर्थन भी उन्हें हासिल हुआ।

Source: bhaskar.com

0 comments:

 

Template By : Bloganol.blogspot.com